Weight loss recipe in Hindi. वजन घटाने का आसान उपाय (Motape Ka Ram Baan Illaj) हिंदी में

Weight loss recipe in Hindi. वजन घटाने का आसान उपाय हिंदी में:
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं| तो उस का रामबाण इलाज आज हम बता रहे हैंअगर आप इस बात से परेशान हैं कि अचानक ही आपका बजन क्यों बढ़ता जा रहा है और आप मोटे क्यों होते जा रहे हैं। तो समझ लें कि इसके पीछे आपकी आदतें और अव्यवस्थित जीवनशैली हो सकती है। इसलिए इस लेख में हम आपको बता रहे हैं उन आदतों के बारे में जो आपको मोटा बना सकती हैं।
अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि वे अकस्मात ही मोटे होते जा रहे हैं या समय के साथ उन्हें अपने वजन को नियन्त्रित करने में मुश्किल हो रही है। इसका एक सामान्य सा कारण हमारे आहार व जीवनशैली से जुड़ी कुछ आदतें होती हैं। प्रतिदिन हम ऐसे कई काम करते हैं जिनके कारण हमारे शारीरिक उपापचय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
यही नहीं मोटापे को दूर करने के लिये व्यक्ति हर तरह के प्रयास करता है। ऐसा व्यक्ति खान-पान और रहन-सहन में हर संभर बदलाव शामिल करता है। कई बार किसी रोग या आनुवांशिक कारणों की वजह से उसकी सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं। लेकिन वे लोग जो अपनी कुछ आदतों की वजह से मोटापे का शिकार हो रहे हैं उनके लिए इनके बारे में जानना और उनमें सुधार करना आवश्यक होता है।
मोटा बनाने वाली आदतें
नींद पूरी न होना
नींद पूरी न होना मोटापे का एक अहम कारण है। व्यस्थता के कारण, कई बार खराब समय प्रबंधन या पार्टी एनिमल बनने के चक्कर में आप अपनी नींद को बली चढ़ा देते हैं। लेकिन ये आपके मोटापे का कारण बनता है। दरअसल यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो मोटापा बढ़ने की सम्भावना रहती है। ऐसा पर्याप्त नींद न लेने के कारण लगने वाली ज्यादा भूक के कारण होता है। और जब उन्हें भूख ज्यादा लगती है तो वे खाते भी ज्यादा हैं।
शराब
शराब पीना भी आपके मोटापे का एक कारण है। इसमें आपके शराब पीने की मात्रा और तरीका बहुत मायने रखता है। अक्सर दिन भर के कठिन परिश्रम के बाद कई लोग को शराब पीकर रिलैक्स होने की आदत होती है। लेकिन इससे थोड़े समय के लिये तो तनाव कम हो जाता है लेकिन इसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।
समय पर नाश्ता न करना
मोटापा सिर्फ बहुत खाने से ही नहीं होता बल्कि समय पर और उचित नाश्ता न करने से भी मोटापे की समस्या हो सकती है। नाश्ता दिन भर का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। पूरी रात सोने के बाद और दिन की जोश से भरी शुरुआत के लिए शरीर को कुछ एनर्जी की जरूरत होती है, जो मिलता है नाश्ते से। लेकिन कुछ भी न खाने से पूरी शरीर की उपापचय की प्रक्रिया डोमाडोल हो जाती है। इसलिए समय पर नाश्ता करना जरूरी होता है।
व्यायाम को दिनचर्या में स्थान न देना
सुनने में तो यह बात काफी आम और हजारों बार सुनी हुई लगती है कि व्यायाम न करने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन यहां यह बताना बेहद आवश्यक है। क्योंकि बात भले ही कितनी बार भी सुनी हो अगर उसका पालन न किया जाए तो नुकसान पूरा होता है। इसलिए काउच से उतरें, टीवी बन्द करें और कुछ कसरत करें। खेलना, जिम जाना या केवल पैदल चलना तक भी अच्छे व्यायाम हो सकते हैं।
वीकेंड पार्टी
वीकेंड पार्टीज, खासतौर पर कॉर्परेट कल्चर में आपको मोटा बना देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पार्टीज में आप ज्याेदा और बेकार की चीजे़ खाने से बच नहीं पाते। आमतौर पर लोगों की सोच होती है कि इस वीक ऑफ पर फुल पार्टी कर ली जाए वरना हफ्तेभर का किया गया प्रयास खराब हो जाएगा। इससे बचने के लिए अगर आप बाहार पार्टी करने जा रहे हैं तो घर से ही कुछ हल्काो खा कर निकले जिससे पेट भरा रहेगा।
कॉस्मेटिक भी बढ़ा सकते हैं मोटापा
मोटे होने के पीछे खान-पान और रहन-सहन की आदतों के अलावा आपकी कल्पना से भी परे एक चीज का हाथ होता है। यदि नियमित व्यारयाम और संतुलित आहार बैंलेस डाइट लेने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इसके लिए अपका कॉस्मेटिक भी जिम्मेदार हो सकता है। न्यूयॉर्क के मॉउंट सिनाई मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने यह तथ्य सामने रखा था। शोध में बताया गया था कि सौंदर्य प्रसाधनों में मौजूद रासायनिक यौगिक शरीर की प्राकृतिक वजन नियंत्रण प्रणाली को बाधित करते हैं। उन्होंने बताया था कि इस प्रकार के रसायन शैंपू, साबुन, बॉडी लोशन और ब्यूटी प्रोडक्ट में मौजूद होते हैं।
एक और बात, अगर आप समझते हैं कि वजन कम करने के लिए सिर्फ कसरत जरूरी है, खाने-पीने पर ध्यान देना उतना जरूरी नहीं तो तो आप एक बार फिर सोच लें। क्योंकि यह सोच ही आपको काफी हद तक मोटा बना रही है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि मोटापे के कारण के बारे में लोगों की सोच और मोटापे में गहरा संबंध होता है। इसलिए आपको मोटापा कम करने के लिए दृंढ निश्चय की भी सख्तऔ जरूरत होती है।
मोटापे के कारण
आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई गंभीर स्वाोस्य्रण समस्याएं होने लगी हैं। ऐसी ही एक गंभीर समस्या है मोटापा। मोटापे के कारण भी कई भयंकर बीमारियां हो जाती हैं।
क्या आप जानते हैं मोटापे से कैंसर जैसी बीमारियां डायबिटीज और उच्च‍ रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हो सकतीहैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि मोटापे के कारण क्या‍ हैं। मोटापा किन चीजों से बढ़ता है और मुख्य कारक कौन-कौन से हैं। साथ ही मोटापा बढ़ने से क्या कुछ और समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए जानें मोटापे के कारण क्या हैं और मोटापे से होने वाली समस्याओं से कैसे निजात पाएं।
• आज के समय में बडे-बूढ़े-बच्चे सभी मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। ऐसा बेवजह और अचानक नहीं हो रहा। बल्कि इसके पीछे भी कई ठोस कारण छुपे हुए हैं।
• मोटापे के कारण ही बच्चों को नई-नई बीमारियां हो रही हैं।

मोटापे का कारण
व्यायाम ना करना
लोगों के पास भागदौड़ की जिंदगी में इतना समय नहीं बचता कि वे व्यायाम करें, लोग व्यायाम जैसी चीजों को बहुत हल्के में लेते हैं। नतीजन मोटापा बढ़ता रहता है।
डायटिंग जैसी चीजों को अपनाना
कुछ लोग फिट होने के लिए डायटिंग जैसी आदतों को अपनाते हैं, नतीजन वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते जिससे उनका मोटापा कम होने के बजाय बढ़ जाता हैं।